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एयर कंडीशनर कूलिंग नहीं कर रहा है - क्या क्या रीजन हो सकते हैं

 एयर कंडीशनर कूलिंग नहीं कर रहा है - क्या क्या रीजन हो सकते हैं


आज कंप्लीट हम स्टेप बाय स्टेप इस आर्टिकल में सीखने वाले हैं कि अगर एयर कंडीशनर सिस्टम कूलिंग नहीं कर रहा है तो क्या क्या रीजन हो सकते हैं चाहे वह विंडो एयर कंडीशनर हो या फिर स्प्लिट एयर कंडीशनर हो इनवर्टर एयर कंडीशनर हो या फिर non-inverter इलाका एयर कंडीशनर हो द टेबल एयर कंडीशनर हो कोई भी रेफ्रिजरेशन सिस्टम हो इसी तरह से काम करता है

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1 - कंप्रेसर का ना चलना 

अगर किसी वजह से किसी रीजन से अगर कंप्रेसर नहीं चल रहा हो तो एयर कंडीशनर से कॉलिंग नहीं आएगा एयर कंडीशनर का कंप्रेसर ने चलने का रीजन क्या-क हो सकता है


कंप्रेसर खराब भी हो सकता है कैपेसिटी खराब हो सकता है एयर कंडीशनर सिस्टम में गैस नहीं हो सकता है जिसके वजह से रूम में फूल नहीं होती है लेकिन हम बात कर रहे हैं कंप्रेसर नहीं चल रहा है तो कंप्रेसर में चलने का रीजन यही होता है या तो कंप्रेसर खराब है या तो कहीं शॉर सर्किट है मतलब तार कहीं कटे हुए हैं जिससे जिससे कंप्रेसर को सप्लाई नहीं मिल पा रही है अब इसे हम स्टेप बाय स्टेप चेक कैसे करेंगे की कंप्रेसर को सप्लाई मिल रही है या नहीं

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2 - स्प्लिट एसी के इनपुट सप्लाई को चेक करना

सबसे पहले हम इनपुट सप्लाई चेक करेंगे इंदौर में अगर पीसीबी ऑन हो रहा है तो हम पीसीबी से आउटपुट सप्लाई चेक करेंगे और पुर सप्लाई अगर नहीं दे रहा है पीसीबी तो पीसीबी में खराबी हो सकता है अगर पीसीबी आउटपुट सप्लाई दे रहा है कमाल लाइन निकाल रहा है तब हम चेक करेंगे आउटडोर में जो इनपुट सप्लाई मिलता है अगर वहां पर इनपुट सप्लाई नहीं मिल रहा है तो हम समझ सकते हैं कि कहीं रास्ते में ब्रेक हैं कहीं वायर कटे हुए हैं उसे हम चेक करेंगे


लेकिन अगर आउटडोर में इनपुट सप्लाई मिल रही है तब हम आगे चेक करेंगे कि आउटडोर में कुछ वायर होते हैं सर्किट होते हैं उसे चेक करेंगे कहीं ब्रेक तो नहीं है अगर कहीं भी ब्रेक नहीं है तो डायरेक्ट हम कंप्रेसर का टर्मिनल खोल कर चेक करेंगे हो सकता है कंप्रेसर खराब हो तो कंप्रेसर को चेक करने के लिए तीनों पिन को हम निकाल देगे तीनों थिंबल को और तीनों टर्मिनल को हम बारी बारी से क्लेम मीटर से चेक करेंगे कि हमें कंटिनटी मिल रही है कि नहीं अगर कंटिन्यूटी मिल रही है तो कंप्रेसर सही होगा

अगर कंप्रेसर के टर्मिनल पर कंटिन्यूटी मिल रही है तो भी स्टार्ट नहीं हो रहा है तो फिर देखिए कहीं ऐसा तो नहीं कि उसकी वेडिंग क्रश हो चुकी है जैसे की रीडिंग जिस तरह से नॉर्मल कंप्रेसर पर मिलती है उस तरह से रेडिंग नहीं मिलेगी कुछ ज्यादा या फिर बहुत कम दिखाई देगा रीडिंग तो फिर समझ पाएंगे कि बेंडिंग क्रश हो चुकी है और इस तरह के कंप्रेसर नहीं चलेंगे

अगर कंप्रेसर के टर्मिनल पर कंटिन्यूटी नहीं मिल रही है तो फिर हम समझेंगे कंप्रेसर खराब हैं लेकिन उससे पहले हमें यह पता करना है कि कहीं ऐसा तो नहीं कि हमारा कंप्रेसर बहुत ज्यादा ही ठप हुआ पड़ा है अगर बहुत ज्यादा हीटर हआ पड़ा हो तो किसी एक टर्मिनल पर कंटीन्यूटी नहीं शो करता है उसके लिए हमें कंप्रेसर को ठंडा करना पड़ता है तब जाकर हमें कंटिन्यूटी मिलती है क्योंकि कंप्रेसर में ओवरलोड प्रोटेक्टर ऑलरेडी लगे होते हैं जोगी कंप्रेसर ओवरहीट होने की वजह से टाइप हो जाता है और जब कंप्रेसर ठंडा होता है तो वापस से उसकी कंटीन्यूटी उसका जो पॉइंट है मिल जाता है और कांटे नियुक्ति हमें रीडिंग मिलने लगती है

3 - एसी कूलिंग कम कर रहा है

अब हम बात करते हैं कि कूलिंग कम हो रहा है तो इसके क्या रीजन हो सकते हैं अगर एयर कंडीशनर से पोलिंग कम हो रहा है तो उसे हम सबसे पहले चेक करेंगे कि कहीं गैस कम तो नहीं है गैस कम होगा तो इसके वजह से पोलिंग कम मिलता है

और इसके साथ में चेक करेंगे कहीं ऐसा तो नहीं कि एयर कंडीशनर डस्टी हुआ पड़ा है गंदा हुआ पड़ा है जिसके वजह से एयर फ्लो सही से नहीं हो पाता है जिससे एयर कंडीशनर कॉलिंग नहीं कर पाता है उसके लिए हमें कूलिंग कॉइल और फिल्टर ब्लोवर को हमें चेक करना होता है कहीं गंदा तो नहीं है अगर ब्लोअर की स्पीड भी अगर कम होगी तो उसके लिए भी यह प्रॉब्लम फेस करना पड़ सकता है

अब हम बात करते हैं एयर कंडीशनर सिस्टम के आउटडोर कि अगर आउटडोर का फैन मोटर स्लो चल रहा है या फिर नहीं चल रहा है तो एयर कंडीशनर सिस्टम कॉलिंग नहीं करेगा अगर मोटर की स्पीड स्लो है तो उसका कैपेसिटर चेक करें और चेंज करें अगर नहीं चल रहा है तो मोटर को निकाले और रिपेयर कराएं और इसके साथ में आउटडोर का कंडेनसर भी चेक करें कहीं ऐसा तो नहीं कि गंदा हुआ पड़ा है अगर गंदा हुआ पड़ा रहेगा तो एयर कंडीशनर सिस्टम कॉलिंग नहीं करेगा

और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे युटुब चैनल पर विजिट कर सकते हैं लाइव वीडियो देखने के लिए

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