कार एसी कंप्रेसर चालू नहीं हो रहा है - मुख्य 8 कारण और समाधान
यह वास्तव में निराशाजनक होता है जब आप अपनी कार का एसी चालू करते हैं और फिर भी आप गर्म हवा से टकराते हैं। दक्षिण में गर्मी के गर्म दिन के दौरान, यह आपको पागल करने के लिए पर्याप्त है।
यदि एसी कंप्रेसर चालू नहीं होता है, तो अब तक का सबसे आम अपराधी कम एसी रेफ्रिजरेंट है। यदि कोई रिसाव होता है, चाहे कितना भी छोटा क्यों न हो, यह अंततः एक गैर-कार्यशील एसी प्रणाली का कारण बनेगा। एक अन्य संभावित समस्या एक उड़ा हुआ फ्यूज और/या रिले है। आपके मालिक का मैनुअल आपको यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि वे कहाँ स्थित हैं। खराब ग्राउंडिंग, अस्तव्यस्त वायरिंग, खराब क्लच कॉइल, और दोषपूर्ण एसी प्रेशर सेंसर स्विच भी कम सामान्य होने के बावजूद एक मुद्दा हो सकता है।
अच्छी खबर? आपके वेंट से निकलने वाली गर्म हवा आपकी कार के लिए मौत की सजा नहीं है। यह एसी कंप्रेसर चालू नहीं हो सकता है। इस गाइड में, हम आपको 8 कारण बताएंगे कि क्यों आपकी कार का एसी कंप्रेसर चालू नहीं हो रहा है, साथ ही प्रत्येक समस्या के कुछ समाधान भी बताएंगे।
एक एसी कंप्रेसर क्या है?
कंप्रेसर आपकी कार के एचवीएसी सिस्टम का सिर्फ एक हिस्सा है। बहुत सारे लोग वास्तव में इस बारे में नहीं सोचते हैं कि कैसे ठंडी हवा आपकी कार की वायु नलिकाओं से बाहर निकलती है, भले ही वह 100 डिग्री बाहर हो।
इसमें थोड़ा सा जादू और विज्ञान का पूरा गुच्छा लगता है।
जब आप ड्राइव करते हैं तो आपकी कार बाहर से हवा खींचती है। हवा एक ऐसी प्रक्रिया से गुजरती है जो उसमें से सारी गर्मी और नमी को बाहर निकाल देती है। परिणाम? आपके झरोखों से ठंडी हवा आ रही है।
बड़े दोषियों में से एक आपका एसी कंप्रेसर है। रेफ्रिजरेंट नामक एक गैस वाष्प है जो हवा से गर्मी को बाहर निकालने का जादू करता है।
कंप्रेसर इस रेफ्रिजरेंट को चारों ओर परिचालित करता है। एक बार जब रेफ्रिजरेंट गर्मी के अपने उचित हिस्से को चूस लेता है, तो कंप्रेसर उसे रास्ते से हटा देता है ताकि "ताजा रेफ्रिजरेंट" उसकी जगह ले सके।
यदि कंप्रेसर ऐसा नहीं करता है, तो हवा पर्याप्त रूप से ठंडी नहीं होगी क्योंकि यह आपके एचवीएसी सिस्टम से और आपके वेंट से बाहर निकलती है।
1 - कार एसी सिस्टम में लॉर्ड रेफ्रिजरेंट
एसी रेफ्रिजरेंट को रिफिल करें और लीग की जांच करें
2 - दोषपूर्ण कार एसी प्रेशर सेंसर स्विच
तापमान संवेदक स्विच बदलें
3 - रिले या भविष्य दोषपूर्ण
AC के लिए कैपेसिटर और फ़्यूज़ को इंस्पेक्टर करें, यदि क्षतिग्रस्त हो तो उसे बदल दें
4 - कार एसी बेल्ट ड्राइव कंप्रेसर मर चुका है
बेल्ट ड्राइव कंप्रेसर को बदलें
5 - डीसी करंट नहीं लगना
अपनी कार की बैटरी की जाँच करें
6 - वायरिंग की समस्या
अपने वायरिंग कनेक्शन की जाँच करें
7 - कंप्रेसर क्लच उलझा नहीं रहा है
क्लच प्लेट को बदलें
1 - एसी सिस्टम में कम रेफ्रिजरेंट
यह अब तक का सबसे आम मुद्दा है कि आपका एसी काम क्यों नहीं कर रहा है। एसी प्रेशर सेंसर स्विच द्वारा एसी फ्रीऑन रेफ्रिजरेंट की कम मात्रा का पता लगाया जाएगा, जिससे एसी चालू नहीं होगा।
आज इस्तेमाल होने वाला सबसे आम रेफ्रिजरेंट R134a रेफ्रिजरेंट है। दो दबाव अवस्थाएँ हैं जिन्हें जाँचने की आवश्यकता है। जैसा कि नीचे दी गई तस्वीर में देखा गया है, निम्न दबाव को नीले रंग से दर्शाया गया है जबकि उच्च दबाव वाले पक्ष को लाल रंग से दर्शाया गया है।
अच्छे दबाव की जांच के लिए एसी मैनिफोल्ड गेज का उपयोग करते समय, उच्च और निम्न दोनों की जांच करें। नीचे की तरफ, बाहर 75 डिग्री परिवेश के तापमान पर लगभग 30-40 पीएसआई होना चाहिए। यदि यह नीचे की ओर है, तो यह धीमी गति से रिसाव का संकेत हो सकता है।
उच्च दाब की ओर, PSI परिवेश के तापमान का दुगुना होना चाहिए। इसलिए उदाहरण के लिए, 75 डिग्री बाहर, उच्च दबाव लगभग 150-170 PSI के बीच होना चाहिए।
समाधान: लो और हाई-प्रेशर दोनों लाइनों में PSI की मात्रा के लिए AC का परीक्षण करने के बाद, AC को फिर से भरें और गेज की सावधानीपूर्वक निगरानी करें। कुछ एसी रेफ्रिजरेंट पहले से ही गेज बिल्ट-इन के साथ आते हैं।
यदि आपको संदेह है कि एसी रेफ्रिजरेंट को फिर से भरते समय रिसाव हो रहा है, तो डाई का उपयोग किया जा सकता है ताकि अगली बार जब यह काम करना बंद कर दे, तो जब आप इसे अंधेरे में यूवी लाइट से जांचेंगे तो डाई दिखाई देगी।
कोई भी रिसाव अंधेरे में चमकेगा (हरापन-चमक)। मैं ए/सी कंप्रेसर से शुरू करने की सलाह दूंगा, ए/सी लाइनों के साथ-साथ सभी क्षेत्रों का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करना।
2. एक दोषपूर्ण कार एसी प्रेशर सेंसर स्विच
जब आप अपने केंद्र कंसोल पर डायल को "ठंडा" करने के लिए क्लिक करते हैं तो कुछ नहीं होता है, यह एक खराब तापमान नियंत्रण स्विच के लिए धन्यवाद हो सकता है।
यह स्विच आपके एचवीएसी सिस्टम को गर्म से ठंडे की ओर टॉगल करता है। यदि स्विच काम नहीं कर रहा है, तो आपकी कार का एचवीएसी दो सेटिंग्स में से एक पर अटका रहेगा।
आपके मामले में, यह "हीट" सेटिंग पर अटका हुआ है। आपका कंप्रेसर ठीक हो सकता है, यह सिर्फ चीजों को ठंडा करने का संकेत नहीं दे रहा है।
एकमात्र समस्या यह है कि इस नियंत्रण स्विच का परीक्षण करना आसान नहीं है। आपकी सबसे अच्छी शर्त इस सूची में कुछ अन्य चीजों को आजमाना है और यदि यह अभी भी काम नहीं करता है, तो इस तापमान नियंत्रण स्विच को बदल दें।
समाधान: तापमान नियंत्रण स्विच बदलें।
रिले या फ्यूज की समस्या
कैपेसिटर और रिले छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स होते हैं जो आपकी कार के चारों ओर वायरिंग में निर्मित होते हैं। विद्युत पेचीदगियों में जाए बिना, हम आपको बता दें कि ये टुकड़े अनिवार्य हैं।
यदि रिले या कैपेसिटर में कोई समस्या है, तो पूर्ण वोल्टेज पूरी यात्रा के माध्यम से अपना रास्ता नहीं बनायेगा। सभी वोल्टेज को इसे आपके कंप्रेसर में बनाने की जरूरत है अन्यथा यह नहीं चलेगा।
समाधान: ए/सी के लिए कैपेसिटर और फ़्यूज़ का निरीक्षण करें, और यदि वे खराब दिखें तो उन्हें बदल दें
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