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एयर कंडीशनर में सक्शन प्रेशर और डिस्चार्ज प्रेशर कैसे चेक करें

 एयर कंडीशनर में सक्शन प्रेशर और डिस्चार्ज प्रेशर कैसे चेक करें


एयर कंडीशनर सिस्टम में हाई प्रेशर और लो प्रेशर क्या होता है आज काफी डिटेल्स में हम समझने वाले हैं इस तरह में बताने की कोशिश करूंगा ताकि जो नए लोग हैं उनको अच्छे से समझ में आ जाए

और इसके साथ में मैं इमेज भी दिखाने की कोशिश करूंगा ताकि आप अच्छे से समझ पाए

चाहे एयर कंडीशनर सिस्टम हो या फिर रेफ्रिजरेटर हो या फिर डी फ्रीजर हो जितने भी रेफ्रिजरेशन सिस्टम है उन सब में हाई प्रेशर और लो प्रेशर होता है अगर हाई प्रेशर और लो प्रेशर ना रहे तो अगर रेफ्रिजरेटर है तो कॉलिंग नहीं करेगा अगर एयर कंडीशनर है तो कूलिंग नहीं करेगा इसलिए इस तरह से बनाया जाता है सिस्टम को ताकि एक तरफ हाई प्रेशर हो और एक तरफ लो प्रेशर हो

और जिनकी कहने पर मैं यह आर्टिकल लिखा हूं वह यह जानना चाहते थे कि हाई प्रेशर और लो प्रेशर चेक कैसे किया जाता है

अगर स्प्लिट टाइप एयर कंडीशनर है तो हम बहुत आसानी से हाई प्रेशर और लो प्रेशर चेक कर सकते हैं जैसे कि आप देख सकते हैं ऊपर इमेज में जो रूम के बाहर लगाया जाता है आउटडोर यूनिट उसमें दो लाइने होते हैं एक जो मोटा वाला लाइन होता है मोटा वाला पाइप होता है उसे हम सक्सन लाइन कहते हैं , और जो पतला वाला पाइप होता है उसे हम डिस्चार्ज लाइन कहते हैं या लिक्विड लाइन कहते हैं

सक्शन प्रेशर को बैक प्रेशर भी कहा जाता है और डिस्चार्ज प्रेशर को हाई प्रेशर और लिक्विड लाइन भी कहा जाता है

हाई प्रेशर और लो प्रेशर चेक करने से पहले हम यह समझ लेते हैं कि हाई साइड प्रेशर कहां पर होता है और लो साइड प्रेशर कहां पर होता है

जब कंप्रेसर से डिस्चार्ज निकलता है तो वह रेफ्रिजरेंट सीधा कंडेनसर क्वायल में जाता है जो कि रूम के बाहर यूनिट लगाए जाता है उसमें पीछे जाली नुमा बना होता है उसे कंडेनसर कहते हैं वही होता है हाई साइड

लो साइड किसे कहते है

लो साइड वह कहलाता है जोकि कंडेनसर से निकलकर लिक्विड लाइन के रास्ते से कूलिंग कॉइल में जाता है और कुलीन क्वायल में कूलिंग होता है और मोटा पाइप के रास्ते से वापस कंप्रेसर में आ जाता है रूम में जो यूनिट लगा हुआ है उसमें कुल इंक्वायर्ड होता है वह होता है लो साइड रूम के बाहर जो यूनिट लगा होता है वह हाई साइड है और रूम के अंदर जो यूनिट लगा हुआ है वह लो साइड होता है

हाई प्रेशर और लो प्रेशर कैसे चेक करें

हाई प्रेशर चेक करने के लिए गेज का एक लाइन हम डिस्चार्ज लाइन मैं कनेक्ट करेंगे और ध्यान रहे कि हाई प्रेशर चेक करने के लिए हाई प्रेशर गेज का इस्तेमाल करना चाहिए लास्ट में आपको यह भी पता चल जाएगा कि हाई प्रेशर गेज और लो प्रेशर गेज क्या होता है

हाई प्रेशर गेज का लाइन जब हम लिक्विड लाइन के सर्विस वालों में लगाएंगे अब वहां पर जो प्रेशर दिखाएगा वह प्रेशर डिसचार्ज प्रेशर कहलाएगा यानी कि हाई प्रेशर कहलाएगा

लो प्रेशर कैसे चेक करें


लो प्रेशर चेक करने के लिए जो मोटा वाला पाइप है उसमें हम गेज के लाइन को कनेक्ट करेंगे तो वहां पर जो भी प्रेशर दिखाएगा वह लो प्रेशर कहलाएगा यानी सक्शन प्रेशर कहलाएगा लेकिन यहां पर ध्यान रखना है की हाई प्रेशर और लो प्रेशर चेक करते समय सिस्टम रनिंग पोजीशन में होना चाहिए यानी कि सिस्टम चल रहा हो तब हम हाई प्रेशर और लो प्रेशर हम चेक कर पाएंगे

स्टैंडिंग प्रेशर क्या होता है

स्टैंडिंग प्रेशर चेक करने के लिए गैस के 1 लाइन को हम मोटे वाले पाइप में कनेक्ट करेंगे सक्शन लाइन में और वहां पर जो प्रेशर मिलेगा वह स्टैंडिंग प्रेशर कहलाएगा अब यहां पर ध्यान रखना है कि स्टैंडिंग प्रेशर चेक करते समय सिस्टम रुका हुआ होना चाहिए चलते हुए में स्टैंडिंग प्रेशर हम चेक नहीं कर सकते हैं सिस्टम रुका हुआ है इंदौर में गैस अपनी जगह पर रुका है आउटडोर यूनिट में गैस अपनी जगह रुका है तो उस समय जो भी प्रेशर दिखाएगा वह स्टैंडिंग प्रेशर कहलाएगा

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