कैसे पता करें स्प्लिट एयर कंडीशनर का कैपिलरी चौक है कैपिलरी ब्लॉक है बिना गैस को रिलीज किए और बिना गैस को उड़ाए कैसे आप चेक कर सकते हैं
आप दिए गए इमेज में आप देख सकते हैं कि आपको इसी तरह से गेज और क्लेम मीटर दोनों एक साथ में लगाना है प्ले मीटर आपको किसी एक वायर में न्यूटन या फिर लाइन में लगाना है एंपियर चेक करने के लिए और आपको गेज किस तरह से लगाना है आपको सक्षम लाइन में लो प्रेशर गेज और डिस्चार्ज लाइन में हाई प्रेशर गेज लगाना है
अब एयर कंडीशन सिस्टम को स्टार्ट करना है अब यहां पर आप देख सकते हैं नीचे दिए गए इमेज में आपको दिखाई दे रहा है कि एंपियर जितना ले रहा है उस हिसाब से सक्शन प्रेशर और डिस्चार्ज डिस्चार्ज प्रेशर नहीं दिखा रहा है जबकि इस एयर कंडीशनर सिस्टम में r22 रेफ्रिजरेंट स्टॉल्ड है
अब यहां पर जानना यह है कि r22 रेफ्रिजरेंट का डिस्चार्ज प्रेशर और सक्शन प्रेशर कितना होना चाहिए नीचे मैं आप को दर्शाता हूं कि आप देख सकते हैं r22 का प्रेशर सक्शन प्रेशर 60 से 70 पीएसआई डिस्चार्ज प्रेशर ढाई सौ से साडे 300 पीएसआई के बीच में होना चाहिए
R - 22
Suction pressure 60 - 70 Psi
Discharge Pressure 250 - 350 PSI
अब यहां पर नीचे आप देख सकते हैं इमेज में कि अगर जितना एंपियर किलोमीटर में दिखाया जा रहा है पूरे सिस्टम को 13 एंपियर लेना चाहिए जो कि एंपियर पूरा ले रहा है लेकिन फिर भी आप प्रेशर दे सकते हैं सक्शन प्रेशर 50 से भी नीचे हैं यानी कि 40 का प्रेशर है और डिसचार्ज प्रेशर आप देख सकते हैं 150 पीएसआई है
मानिए अगर मानिए की सिस्टम 40 से का प्रेशर है तो उस हिसाब से एंपियर भी तो 8 या फिर 9 एंपियर लेना चाहिए एंपियर इतना ज्यादा है और सक्शन प्रेशर और डिसचार्ज प्रेशर दोनों कम है और कंप्रेसर ओवरहीट हो रहा है और टाइप हो रहा है कुछ समय के बाद
इस तरह से जब भी आपको चेक करना हो तो आप शक्स ऑनलाइन में लो प्रेशर गेज और डिस्चार्ज लाइन में हाई प्रेशर गेज दोनों लाइन में आपको लगा करके चेक करना है अगर डिसचार्ज प्रेशर ढाई सौ से साडे 300 पीएसआई के बीच में है तो फिर समझने कैपिलरी चौक नहीं है लिक्विड लाइन से गैस सही तरीके से निकल रहा है तो उस समय सक्शन प्रेशर भी 60 से 70 पीएसआई के बीच में होना चाहिए ए आउटडोर के एंबिएंट टेंपरेचर पर डिपेंड करता है कि 60 से 70 पीएसआई के बीच में कितना होना चाहिए अगर गर्मी बहुत ज्यादा है तो फिर 70 पीएसआई हो सकता है नहीं तो 65 पीएसआई या फिर साथ पीएसआई भी हो सकता है
और फाइनल डिसीजन लेने से पहले आपको कैपेसिटर की भी जांच कर लेनी है कि कहीं ऐसा तो नहीं कि कैपेसिटी भी कहो अगर कैपेसिटर कमजोर होता है तो भी कंप्रेसर ओवरहीट हो करके ट्रिप होता है अगर स्प्लिट एयर कंडीशनर का आउटडोर अगर गंदा होता है दृष्टि होता है तो भी कंप्रेसर ओवरहीट हो करके ट्रिप होता है
तो इस तरह से सिस्टम की जांच कर सकते हैं बिना गैस को रिलीज किए बिना गैस को उड़ाए
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